अगर वजन को कम रखना है तो इन 5 गलतियों को करने से बचें

अगर वजन को कम रखना है तो इन 5 गलतियों को करने से बचें

सेहतराग टीम

आज के समय अधिकतर लोगों की समस्या उनका वजन है। कई लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो कई लोग अपने दुबले पतले होने की वजह से चिंता में रहते हैं। अपना वेट संतुलित करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं और एक्सरसाइज का प्रयोग करते हैं। वहीं कई लोग डाइटिंग भी करते हैं। लेकिन उसके बावजूद उनक वजन कम नहीं होता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ गलतियों के बारे में जिससे अक्सर वेट लॉस प्रोग्राम कामयाब नहीं हो पाता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

ब्रेकफास्ट स्किप करना

अक्सर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि अगर वे नाश्ता छोड़ दें तो इससे उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। सुबह उठने के बाद पिछले आठ घंटे से पेट बिल्कुल खाली होता है और दिनभर काम करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में कैलरी की जरूरत होती है। इसलिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप नाश्ता नहीं करेंगी तो आपको खुद अंदाजा नहीं होगा और बीच में भूख लगने पर थोड़ा-थोड़ा कर करके बिस्किट, वेफर्स और चाय-कॉफी जैसी चीज़ें मात्रा में लेने लगेंगी, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होने के साथ आपका वजन भी बढ़ा देंगी।

जल्दबाजी में खाना

यह बहुत ही गलत तरीका है। इससे नर्वस सिस्टम को मस्तिष्क तक यह संदेश पहुंचाने का मौका ही नहीं मिलता कि खाने का काम पूरा हो चुका है। जल्दबाजी में ज्यादा खा लेने के बाद भी पेट भरने का एहसास नहीं होता इसलिए भोजन के एक-एक कौर को अच्छी तरह चबा-चबाकर उसके स्वाद का लुत्फ उठाते हुए खाएं।

यूं ही कुछ न कुछ खाते रहना

ऐसी आदत को मनोविज्ञान की भाषा में इटिंग एमनीशिया का नाम दिया जाता है। इस पर अचानक काबू पाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए टीवी देखते समय वेफर्स या बिस्किट की जगह फल खाएं या ग्रीन टी लें। पानी की बॉटल हमेशा अपने साथ रखें और बिना भूख के जब भी कुछ हल्का खाने की तलब महसूस हो तो पानी पिएं।

सही अंदाजा न होना

कुछ लेडीज को खाना बनाते समय चीज़ों के सही माप का अंदाजा नहीं होता। ऐसे में वे अक्सर जरूरत से ज्यादा खाना बना लेती हैं, जो उनका वजन बढ़ाने का प्रमुख कारण बन जाता है। इसी तरह कुछ लोगों को अपनी भूख का सही अंदाजा नहीं होता और जब वे खाने के लिए रेस्त्रां में जाते हैं तो जरूरत से ज्यादा चीज़ें मंगवा लेते हैं और खाना बर्बाद होने का तर्क देकर ओवर इटिंग कर लेते हैं।

हाई कैलरी लिक्विड डाइट लेना

लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता कि कॉफी में चीनी और दूध, डिब्बाबंद जूस में चीनी या ऑर्टिफिशियल स्वीटनर और रेडीमेड सूप में मौजूद कॉर्नफ्लोर जैसी चीज़ें आपका वजन घटाने के बजाय बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा एल्कोहॉल, सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा वाटर भी वजन बढ़ाने में सहायक होता है। वजन कम करने के लिए जूस, सूप या ब्लैक कॉफी पिएं।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में शरीर के लिए सुपर टॉनिक से कम नहीं है इस फल का जूस

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।